बंद होने जा रहे हैं ये 9 बैंक, आपका खाता है तो ये बातें जानना बहुत जरुरी है?

0
2117

अगर आपका बैंक अकाउंट सरकारी बैंक में हैं तो ये खबर आपके लिए कास है। दरअसल जल्द ही 9 सरकारी बैंक बंद हो सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरह ही सरकार कई और सरकारी बैंकों का विलय करने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार वैश्विक आकार के 3 से 4 बैंक तैयार करना चाहती है। इसके लिए वो विलय की योजना पर काम कर रही है।

केंद्र सरकार सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों की संख्‍या को 21 से घटाकर करीब 10 से 12 करना चाहती है। सरकार बैंकों के विलय पर काम कर रही है। इस विलय की दिशा में काम कर रही है। हालांकि इसमें अभी कुछ सालों का वक्त लगने वाला है। सरकार की योजना के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में सरकार सरकारी बैंकों की संख्या को 21 से घटाकर 10 से 12 तक लाने की योजना बना रही है।

 

वहीं पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक अधिग्रहण के लिए छोटे बैंकों का समायोजन करने की तैयार कर सकते हैं। इस अधिग्रहण के लिए कर्ज, ह्यूमन रिसोर्स, भौगोलिक स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाएगा।गौरतलब है कि हाल ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पांच बैकों का समायोजन हुआ है, जिसके बाद एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक बन गया।

 

सरकार की इस योजना के तहत अगर आपके बैंक का भी अधिग्रहण या ऐक्विज़िशन हो रहा है तो जो बैंक आपके बैंक का अधिग्रहण करेगा, उसमें आपका खाता अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। हालांकि, बैंक इस तरह के अधिग्रहण से पहले अपने ग्राहकों को इस बारे में एक नोटिफिकेशन के जरिए सूचना देगा।  इस नोटिफिकेशन के जरिए ग्राहकों से कहा जाएगा कि, आपका खाता अपने आप ही दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो जाएगा और इस पर ग्राहकों की सहमति मांगी जाएगी।

 

सरकार की इस योजना के तहत अगर आपके बैंक का अधिग्रहण हो चुका है या होने वाला है, तो आपको अपने पुराने बैंक की पासबुक और एटीएम को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने पुराने पासबुक और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नए बैंक के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको नए बैंक का नया पासबुक और एटीएम कार्ड बनवाने की जरुरत नहीं होगी। हालांकि, नया पासबुक और एटीएम कार्ड देने की जिम्मेदारी नए बैंक की होगी।

LEAVE A REPLY