अब लाइसेंस नही होने पर भी चालान नही काट सकेंगे पुलिसकर्मी, करना होगा ये छोटा सा काम

0
614

लाइसेंस हर किसी की जरूरत है और जो भी गाडी चलाता है चाहे वो दुपहिया वाहन हो या कोई कार हो या टैक्सी हो हर किसी को लाइसेंस साथ लेकर के चलना पड़ता है क्योंकि अगर लाइसेंस न हो तो सीधे सीधे पुलिस वाले पकड़ने के बाद चालान बना देते है तो ऐसे में क्या किया जाए? सरकार ने ऐसे लोगो के लिए एक परफेक्ट समाधान निकाल लिया है जो अक्सर अपना लाइसेंस साथ लेकर निकलना भूल जाते है और इसी चक्कर में उनके चालान भी बनते है।

सरकार की तरफ से अब हार्ड कॉपी की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है अब आप ट्राफिक पुलिस को इसकी सॉफ्ट कॉपी दिखाकर के भी काम चला सकते है जो आपके स्मार्टफोन में मौजूद रहेगी लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्ते है जिन्हें आपको पूरा करना ही होगा !

आपको ये कागज रखने की इजाजत सिर्फ और सिर्फ डिजिटल लाकर में ही होगी क्योंकि अगर कही भी रखेंगे तो इससे फर्जीवाड़े की संभावनाए बढेगी जबकि डिजिटल लाकर में किसी भी तरह का कोई भी फर्जीवाड़ा हो पाना संभव नही है क्योंकि डिजिटल लाकर को सिर्फ और सिर्फ आधार से ही एक्सेस किया जाता है इसके अलावा इसके अन्दर घुसने और अकाउंट बनाने का कोई रास्ता नही है तो ऐसे में डिजिटल लाकर को सरकार ने कानूनी रूप से मान्यता दे दी है अब अगर आपसे कोई पुलिस वाला ड्राइविंग लाइसेंस मांगता है तो आप उसे अपना डिजिटल लाकर खोलकर के दिखा सकते है और ये मान्य भी होगा।

आपको बता दे इस लाकर में अपलोड कर देना है और फिर आपको इसमें डाक्यूमेंट्स को संभालकर के रखना है जिसमें आप अधिक से अधिक 10 MB का डाटा फिलहाल स्टोर कर सकते है जबकि आगे जाकर के इसे 1 GB तक  बढाए जाने की योजना है।

अधिक जानकारी के लिए आप इसकी वेबसाइट www.digilocker.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं

LEAVE A REPLY