इस अरबपति पर है अरबों का कर्जा, फिर भी जीता है ऐसी लग्जरी लाइफ

0
836

174 अरब रुपए की नेटवर्थ वाले अनिल अंबानी भारत के 32वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि 2013 में उनका स्थान 11वां था।45,000 करोड़ रुपए के कर्ज तले दबी रिलायंस कम्यूनिकेशंस को बैंकों की ओर से कर्ज की अदायगी के लिए सात महीने का अतिरिक्त समय दे दिया गया है। निवेशकों के भरोसे पर लगातार अपनी पकड़ ढीली कर रहे कंपनी के चेयरमैन अनिल अंबानी इसे लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं। 

ऐसी है इनकी पर्सनल लाइफ 
174 अरब रुपए की नेटवर्थ वाले अनिल अंबानी भारत के 32वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि 2013 में उनका स्थान 11वां था। वहीं दुनिया में शामिल अरबपतियों की फेहरिस्त में उनका स्थान 745वां है। अनिल का बचपन मुंबई के भुलेश्वर और कोलाबा इलाके के मकानों में बीता। अनिल अपने भाईबहन और मातापिता के साथ कई साल तक भुलेश्वर की एक चॉल में रहा करते थे। इसके बाद पूरा परिवार कोलाबा के सी विंड अपार्टमेंट में चला गया। अनिल ने मुंबई यूनिवर्सिटी के केसी कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वार्थन स्कूल से मैनेजमैंट की डिग्री ली थी।

अनिल शुरुआत से ही ग्लैमरस लाइफ जीने के आदि रहे हैं। मुंबई की फिल्मी हस्तियों से उनके रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं। अनिल और टीना के दो बेटे अनमोल और अंशुल हैं। वे फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। उनके एंटरटेनमेंट बिजनेस में 44 FM रेडियो स्टेशन, DTH, एनिमेशन स्टूडियो और मल्टीप्लेक्स भी हैं।

लक्सरी लाइफ के हैं शौक़ीन 
बड़े भाई मुकेश की तरह ही अनिल भी अपने लिए एक बेशकीमती घर बनवा रहे हैं। 17000 वर्गफीट में फैले इस मकान की कीमत करीब 5,000 करोड़ रुपए बताई जा रही है। उन्होंने इसका नाम एबोड रखा है। अनिल के पास 4 प्राइवेट जेट भी हैं, जिनमें बेल 412, बोम्बार्डियर ग्लोबल एक्सप्रेस, फैलकॉन 2000 और फैलकॉन 7X शामिल हैं। बोम्बार्डियर अपने स्टाइलिश अंदाज के लिए जाना जाता है। इसमें 14.73 मीटर लंबा केबिन और बोर्ड मीटिंग के लिए कॉन्फरेंस टेबल है। इसकी कीमत 2 करोड़ रुपएहै।

 

अपनी पत्नी टीना को उनके जन्मदिन पर अनिल ने एक याट गिफ्ट की थी। इसका नाम उन्होंने टिआन रखा है। ये नाम अनिल और टीना के नाम के पहले दो अक्षरों से लिया गया है। इटली में बने इस खास याट् को अनिल न 400 करोड़ रुपए में खरीदा था। कार कलेक्शनजूनियर अंबानी की प्रमुख कारों में रेंज रोवर, रॉल्स रॉयस, पोर्शे, लेक्सस एसयूवी, ऑडी क्यू7, मर्सिडीज जीएलके 350, मर्सिडीज एस क्लास, लम्बोर्गिनी गेलार्डो और मेबीच शामिल हैं।

अनिल और टीना को आर्ट और पेंटिंग्स से काफी लगाव है। उनके घर में एमएफ हुसैन सहित दुनिया के कई जानेमाने कलाकारों की पेंटिंग्स सजी हैं। वहीं मैक्सिकन, थाई और इटालियन क्यूजिन के शौकीन अनिल के खाने की पसंदीदा जगहद ओबेरॉयहोटल है। उन्हें दुनिया की मशहूर फैशन लाइन टॉम फोर्ड के सूट्स पहनना पसंद है।

दुनिया में शामिल अरबपतियों की फेहरिस्त में उनका स्थान 745वां है !

अमिताभ के साथ अनिल अंबानी, उनकी माँ और टीना अंबानी 

LEAVE A REPLY