पीएम मोदी की इस योजना के द्वारा अब बेटियों को मिलेगा 6 लाख रूपए, जानें कैसे इस योजना का लाभ उठायें !

0
1054

देश में लड़कियों का अनुपात गिरता जा रहा है इस देश में जहां एक बेटा जन्‍म लेता है तो खुशियां मनाई जाती है वहीं बेटी जन्‍म लेने पर उदासी छा जाती है। लेकिन इस बात को ध्‍यान में रखते हुए पीएम मोदी ने एक अच्‍छा रास्‍ता निकाला है। दरअसल पीएम मोदी ने महिलाओं को ध्‍यान में रखकर कई योजनाएं चलाई हैं। जिसमें खासकर लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी पर आने वाले खर्च को आसानी से पूरा किया जा सकता है यानि अगर आपके घर में बेटी है तो आपको चिंता करने की जरूररत नहीं है क्‍योंकि इस योजना के अंतर्गत बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए डाक विभाग के पास ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ का अकाउंट खुलवाकर आप भी अपनी चिंता दूर कर सकते है। इसके लिए डाक विभाग के किसी भी पोस्ट ऑफिस के साथ अकाउंट खोलने के लिए सुविधा सेंटर में भी अलग काउंटर खुलेगा।

आइए इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानते हैं : 

  1. सुकन्या समृद्धि योजना के द्वारा अकाउंट खोलने के लिए बेटी के नाम से एक साल में 1 हजार से लेकर 1 लाख पचास हजार रुपए तक आप जमा कर सकते है।
  2. ये पैसा अकाउंट खुलने के ठीक 14 साल तक ही आपको जमा करना होगा और फिर ये पैसा आपको तब मिलेगा जब आपकी बेटी की उम्र 21 साल की हो जाएगी।
  3. बता दें कि इस योजना नियमों के अंतर्गत बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा निकलवा सकते हैं।
  4. इस योजना के तहत 21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा पालक को मिल जाएगा।
  5. अकाउंट में अगर पेमेंट लेट हुई तो सिर्फ 50 रुपए की पैनल्टी लगाई जाएगी।
  6. आपको बता दें कि आप अपनी दो बेटियों के लिए दो अकाउंट भी खोल सकते हैं।

जैसे कि मान लिजिए आपने इस योजना के अंतर्गत 2015 में कोई एकाउंट खोला और वो भी 1,000 रुपए महीने से तो आपको उसे 14 साल तक यानी 2028 तक हर साल 12 हजार रुपए डालने होंगे। यानि मौजूदा हिसाब से उसे हर साल 8.6 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा तो जब बच्ची 21 साल की होगी तो उसे 6,07,128 रुपए मिलेंगे। विशेष बात तो ये है कि जब आप इस अकाउंट में अंतिम पैसा डालेगे तो वो कुल 1.68 लाख रुपए ही जमा करने हुए होंगे लेकिन बाकी के 4,39,128 रुपए ब्याज के हैं।

LEAVE A REPLY