हवाई सफर में कभी न उतारें मोजे, ये हैं ऐसी ही 5 गलतियां जिन्हें करना चाहिए इग्नोर

0
372

एयरप्लेन में रोजाना बड़ी संख्या में यात्री ट्रेवलिंग करते हैं। ऐसे में प्लेन में पब्लिक जर्म्स होते हैं। कई बार यह बैक्टीरिया हफ्तों और महीनों तक प्लेन की सरफेस पर बने होते हैं। विंडो पर जर्म्स जमे होते हैं। विंडों पर हाथ फेरने से यह जर्म्स आपकी बॉडी में आ जाते हैं। एक स्टेडी के मुताबिक एक कागज के नोट पर 3 हजार से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं, ऐसे में आप समझ सकते हैं कि प्लेन में कितने जर्म्स रहते हैं। इसलिए अगली बार प्लेन में सफर के दौरान अपने हाथों को जितना हो सके क्लीन रखें और बिना वजह विंडो को टच न करें। ऐसा करने पर आप बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आज हम बता रहे हैं ऐसी ही कॉमन टिप्स, जो आपको सफर के दौरान ध्यान रखना चाहिए।

मोजा कभी न उतारें प्लेन में सफर के दौरान पैरों से मोजा कभी न उतारें। एयरप्लेन में काफी जर्म्स होते हैं। मोजा उतारकर पैरों को इधर-उधर रखने से जर्म्स आपकी बॉडी में आ सकते हैं। इससे आप बीमार पड़ सकते हैं। आपके पैरों की स्मेल दूसरे पैसेंजर्स को भी परेशान कर सकती है।

पीछे बैठे पैसेंजर का ध्यान रखें – जिस सीट पर आप बैठे हैं, उसे बहुत ज्यादा पीछे की और न झुकाएं। सीट को उतना ही डाउन करें, जितने में पीछे बैठे पैसेंजर को तकलीफ न हो। और यदि कोई पैसेंजर आप से सीट को पीछे करने से मना कर रहा है तो उससे झगड़ा न करें, बल्कि उसकी फीलिंग्स को रिस्पेक्ट दें।

लाउड म्यूजिक न सुनें  सफर के दौरान म्यूजिक को बहुत ज्यादा लाउड पर न रखें। लाउड म्यूजिक होने पर आपके साथ में बैठे पैसेंजर्स डिस्टर्ब हो सकते हैं। नए स्मार्टफोन्स में म्यूजिक एक लेवल के बाद बढ़ाने पर स्मार्टफोन खुद ही अलर्ट देता है। लाउड म्यूजिक से आपको सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं।

केबिन क्रू के साथ बदतमीजी न करें – केबिन क्रू के साथ गलत बिहेवियर न करें। दूसरे जॉब की तरह वे भी अपनी जॉब कर रही हैं और सेफ्टी रूल्स को फॉलो कर करवा रही हैं। बदतमीजी करने पर आपको फ्लाइट से उतारा जा सकता है और पुलिस के हवाले किया जा सकता है। एयरलाइन आपको बैन भी कर सकती है।

LEAVE A REPLY